Wednesday 7 December 2011

हाईटेक बनी बीबीपुर पंचायत

गांव की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं सारी जानकारी 
अमर उजाला ब्यूरो
बीवीपुर गांव (जींद)। अंतरराष्ट्रीय डिजिटल पंचायत समिट में देश का प्रतिनिधित्व करने के बाद गांव बीबीपुर की हाईटेक पंचायत चर्चाओं में आ गई है। वर्तमान में हाईटेक पंचायत का सभी काम जहां ऑनलाइन होता है, वहीं गांव की वेबसाइट भी बनी हुई है।
प्रशासनिक अधिकारी या कोई अन्य गांव के बेवसाइट पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है। पूर्व केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री मणिशंकर अय्यर और वर्तमान ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश भी गांव के सरपंच की तारीफ कर चुके हैं।
गांव के सरपंच सुनील जागलान ने दो दिसंबर को दिल्ली में आयोजित समिट में हरियाणा का व पोपट भाई ने महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व किया। भारत, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान, नाइजीरिया समेत आठ देशों ने प्रतिनिधि शामिल हुए। आईटी विलेज को देखने के लिए कई देशों के प्रतिनिधि दौरा कर चुके हैं।
ये सुविधाएं ऑनलाइन ः
गांव में वेबसाइट के जरिए वोटर लिस्ट, विकास कार्यों के प्रस्ताव, खर्च होने वाले पैसों के बिल समेत अन्य सभी सरकारी कार्यों का विवरण पूरी तरह से पारदर्शी रखा जाता है। अब पंचायत का सारा रिकार्ड ऑनलाइन तो है ही, गांव में अगले दिन क्या काम होना है, यह सब हर रोज सरपंच स्वयं अपडेट करते हैं।
यह है योजना ः
सरपंच की योजना है कि जब भी विकास कार्यों को लेकर ग्राम सभा की बैठक होगी तो वेबकैम के माध्यम से पंचायत की कार्रवाई को संबंधित विभाग को दिखाया जाएगा। सरपंच का कहना है जब पंचायत की कार्रवाई शुरू होगी तो सचिव कार्रवाई को गांव की वेबसाइट पर लोड करेगा, ताकि कार्रवाई में किसी भी प्रकार का घालमेल हुआ है।
बदली गांव की तकदीर
सरपंच सुनील जागलान का कहना है कि 17 महीने पहले जब वे गांव के सरपंच चुने गए थे, तो पंचायती रिकार्ड अन्य पंचायतों की तरह ही था। उन्होंने इसमें बदलाव करने की सोची तो गांव की तकदीर ही बदल गई। कार्यभार संभालने के बाद पंचायत रिकार्ड ऑनलाइन कर दिया। इसके बाद का रिकार्ड कार्रवाई ऑनलाइन कर दिया जाता है।
पंचायत का रिकार्ड ऑनलाइन करने के बाद कई देशों के छात्र उनके गांव का दौरा कर चुके हैं।
;