Thursday 8 December 2011

ओएमआर शीट के लिए आरटीआई का सहारा

एच टेट परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थियों ने लिया आरटीआई का सहारा
बोर्ड को मिल रही प्रतिदिन 20 आरटीआई
हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा(एच टेट) परीक्षार्थी बोर्ड द्वारा घोषित किए गए परिणाम से खुश नहीं है। परिणाम घोषित होने के बाद से प्रतिदिन बीस परीक्षार्थियों का आरटीआई से रिजल्ट की जानकारी मांगना इसमें प्रत्यक्ष को प्रमाण दिखा रहा है। इनमें से भी ज्यादातर अपनी उत्तरपुस्तिका दिखाने की मांग कर रहे हैं। उधर पात्रता परीक्षा देने वाले विकलांग भी बोर्ड से खासे नाराज हैं। विकलांगों का कहना है कि बोर्ड ने जब एससी व विकलांग के फार्म की फीस बराबर रखी तो आखिर वह उसे कटऑफ में पांच प्रतिशत का लाभ क्यों नहीं दे रहा।

शिक्षा बोर्ड द्वारा अध्यापक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। परीक्षार्थियों की परेशानी अभी भी कम होती दिखाई नहीं दे रही हैं। क्योंकि ज्यादातर परीक्षार्थी बोर्ड द्वारा जारी किए परिणाम से पूरी तरह संतुष्ट नहीं है और अब वो आरटीआई का सहारा ले रहे हैं। अब परीक्षार्थियों के पास यही एकमात्र विकल्प बचा है। रिजल्ट घोषित होने के बाद से ही बोर्ड प्रतिदिन 20 के लगभग आरटीआई प्राप्त हो रही है। हालांकि बोर्ड की पहले यह योजना थी कि सभी ओएमआर शीट ऑनलाइन की जाएगी, ताकि परीक्षार्थी अपनी ओएमआर को देख सके। लेकिन बोर्ड की यह योजना सिरे नहीं चढ़ सकी।

अध्यापकों की भर्तियां होने की उम्मीद हैं

सूत्रों के मुताबिक दिसंबर महीने में प्रदेश में करीब 22 हजार के करीब अध्यापकों की भर्ती की जाएगी। सरकार द्वारा समय पर एच टेट परीक्षा न कराने के खिलाफ पात्रता परीक्षा अध्यापक संघ ने एक जनहित याचिका दायर की थी, जिसमें 5 दिसंबर को हुई सुनवाई में सरकार को यह आदेश दिया गया कि 13 जनवरी को होने वाली अगली सुनवाई में वह कोर्ट को यह जवाब दे कि उसने शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के संबंध में क्या क्या कदम उठाए है। गौरतलब है कि सरकार को हाईकोर्ट के आदेशानुसार जून महीने में एच टेट परीक्षा करानी थी और दिसंबर महीने तक अध्यापकों की भर्ती कर जनवरी, फरवरी और मार्च महीने में अध्यापकों की ज्वाइनिंग सुनिश्चित करनी थी। कोर्ट की अवमानना को लेकर ही पात्रता परीक्षा अध्यापक संघ ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था
;