Friday 1 April 2011

अब ऑनलाइन हल होंगी शिक्षकों की समस्याएं


भास्कर न्यूज & गुडग़ांव
प्रदेश के शिक्षकों को विषय से संबंधित ऑनलाइन जानकारी देने के लिए स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी)विभाग ने कुछ बदलाव किए है। अब विशेषज्ञों से विचार-विमर्श कर सलाह ली जा सकेगी।
        एससीईआरटी के एजुकेशनल टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा प्रत्येक विभाग की ई-मेल आई-डी तैयार की गई है। शिक्षक आईडी के सहारे विशेषज्ञ से अपनी समस्याओं को लेकर चर्चा कर सकेंगे। किस विषय के शिक्षकों की ट्रेनिंग कब मिलेगी इसकी तिथियां भी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी। ईटी विभागकी इंचार्ज पुष्पा रहेजा के मुताबिक ऑनलाइन सुविधा होने से शिक्षकों को फायदा होगा। शिक्षक ऑनलाइन न केवल एससीईआरटी के विशेषज्ञों से संपर्क कर सकते हैं, बल्कि शिक्षक प्रशिक्षण के लिए तिथि और जगहों की जानकारी भी ऑनलाइन ले सकते हैं।
        विकलांग केंद्रों की जानकारी भी वेबसाइट पर : वेबसाइट में प्रदेश भर के विकलांग केंद्रों की जानकारी दी जाएगी। इससे सभी विकलांग केंद्रों और विकलांग छात्रों की डिटेल भी दी जाएगी। प्रत्येक केंद्र के लिए ऑनलाइन ही फार्म भर के केंद्रों के लिए विकास की राशि ली जा सकती है। इससे पहले राशि लेने की प्रक्रिया कागजी होने की वजह से राशि मिलने में देरी लगती थी।
;