Monday 27 February 2012

पात्र अध्यापकों ने दिखायी ‘अन्नागिरी’

चंडीगढ़, 26 फरवरी (हप्र)। हरियाणा के अध्यापक पात्रता परीक्षा पास सैकड़ों उम्मीदवारों ने आज नियमित भर्ती प्रक्रिया अविलम्ब शुरू करने की मांग को लेकर पंचकूला स्थित निदेशालय पर सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। पात्र अध्यापक संघ के बैनर तले इस विशाल रोष प्रदर्शन के बाद इन पात्र अध्यापकों ने अन्नागिरी दिखाते हुए सरकार के समक्ष नियमित भर्ती तक फ्री में पढ़ाने का प्रस्ताव रखा। प्रदर्शनकारियों ने ‘मैं पात्र हूंÓ लिखी हुई टोपियां पहनी हुई थीं।
नियमित भर्ती की मांग को लेकर सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए पात्र अध्यापकों ने पंचकूला की उपायुक्त आशिमा बराड़ को मुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। इससे पूर्व पात्र अध्यापकों को संबोधित करते हुए  प्रदेशाध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने कहा कि सरकार अध्यापकों की नियमित भर्ती करने में रोड़े अटका रही है। लगातार हाईकोर्ट के आदेशों को अनदेखा कर हरियाणा सरकार एक लाख पात्र अध्यापकों की नियमित भर्ती करने में आनाकानी कर रही है।
उन्होंने सरकार के समक्ष प्रस्ताव रखते हुए कहा कि नियमित भर्ती तक प्रदेश के पात्र अध्यापक स्कूलों में फ्री सेवाएं देने को तैयार हैं। बशर्ते कि सरकार नियमित भर्ती का शैड्यूल जारी करे व अतिथि अध्यापकों को हटाए। संघ के महिला ङ्क्षवग की प्रदेशाध्यक्ष अर्चना सुहासिनी ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा करवाई गई जांच में 1000 से ज्यादा अतिथि अध्यापक नियमों को ताक पर रखकर अवैध ढंग से लगे पाए गए हैं परंतु उन्हें अभी तक हटाया नहीं गया है और न ही उनको नियुक्त करने वाले स्कूल मुखियाओं व अधिकारियों पर कोई विभागीय कार्यवाही की गई है। उन्होंने सरकार को चेताया कि अगर सरकार ने 15 मार्च तक नियमित भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं किया तो रोहतक में प्रदेश भर के एक लाख पात्रता परीक्षा अध्यापक सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए 25 मार्च के बाद में प्रदेशस्तरीय रैली कर आमरण अनशन शुरू कर देंगे।
उन्होंने सरकार को चेतावनी दी कि पहली अप्रैल के बाद अतिथि अध्यापकों को स्कूलों में नहीं घुसने दिया जाएगा। संघ के प्रदेश प्रवक्ता प्रेम अहलावत ने पात्र अध्यापक संघ की मांगों को दोहराते हुए कहा कि सरकार शिक्षा विभाग में नियमित अध्यापकों के सभी 25 हजार से ज्यादा रिक्त पदों को अविलंब भरे व एक निश्चित समय सीमा में तेजी से प्रक्रिया पूरी की जाए। सभी रिक्त पदों पर सीधे साक्षात्कार द्वारा भर्ती की जाए व स्क्रीङ्क्षनग प्रक्रिया को बंद किया जाए।
इस मौके पर संघ के महासचिव सुनील यादव, प्रदेश सहसचिव चरणजीत, कार्यकारिणी सदस्य अनूप दलाल, अंबाला के जिला प्रधान तिलक राज, कैथल के जिला प्रधान जयबीर गुज्जर, कुरुक्षेत्र के जिला प्रधान मंजीत कौर, पंचकूला के जिला प्रधान गुरदीप ङ्क्षसह, हिसार के जिला प्रधान पवन उर्फ अन्ना, सिरसा के जिला प्रधान नानक सिंह, अनिल अहलावत, सपना, पुष्पा, उषा शर्मा, अनुराधा, सोमवीर तथा विनोद कौशिक सहित अनेक पात्र अध्यापक मौजूद थे।

;