Wednesday 27 July 2011

खुशखबरी : भावी शिक्षकों का इंतजार खत्म 24 और 25 सितंबर को होगी राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा

केसरी शर्मा, भिवानी
प्रदेश के लाखों भावी शिक्षकों का इंतजार खत्म हो गया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा 24 और 25 सितंबर को होगी। इस बार उम्मीदवारों को डेढ़ घंटे की एक ही परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में केवल डेढ़ सौ प्रश्न ही पूछे जाएंगे। 24 सितंबर को जेबीटी और अध्यापक, जबकि 25 को प्राध्यापक वर्ग की परीक्षा होगी। परीक्षा के आवेदन पत्र 2 अगस्त से शिक्षा बोर्ड के भिवानी स्थित मुख्यालय, बोर्ड से रजिस्टर्ड पुस्तक विक्रेताओं व बोर्ड के जिला समन्वय केंद्रों पर उपलब्ध होंगे। आवेदन पत्र 12 अगस्त सायं 5 बजे तक जिला समन्वय केंद्रों पर जमा कराए जा सकेंगे। मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर देश के सभी राज्यों ने शिक्षक भर्ती के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रारूप में बदलाव करते हुए समान मापदंड तय किए हैं। नए मापदंडों के तहत नेगेटिव मार्किग को समाप्त कर पास होने के लिए 60 प्रतिशत अंक हासिल करना आवश्यक किया गया है। उल्लेखनीय है कि बोर्ड ने दिसंबर 2009 के बाद अब तक कोई अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित नहीं की है। बोर्ड सचिव शेखर विद्यार्थी का कहना है कि पात्रता परीक्षा के आयोजन संबंधी निर्णय एनसीटीई द्वारा जारी अधिसूचना व दिशा-निर्देशों पर आधारित है। सचिव ने बताया कि आवेदन पत्र सामान्य वर्ग के परीक्षार्थी 600 रुपये तथा अनुसूचित जाति व शारीरिक रूप से अक्षम परीक्षार्थी 300 रुपये नकद जमा करवाकर प्राप्त कर सकेंगे।
स्टेट पास को नहीं देना होगा टेस्ट
स्टेट में पास हो चुके अध्यापकों को दोबारा से पात्रता परीक्षा की कसौटी पर खरा नहीं उतरना पड़ेगा, क्योंकि केंद्र सरकार ने हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के समकक्ष मान लिया है। इसलिए पहले पास होने वाले उम्मीदवारों को अन्य राज्यों के अलावा केंद्र में भी रिक्त होने वाले शिक्षक पदों पर आवेदन करने का मौका मिलेगा।
53 हजार 769 पात्रता परीक्षा पास
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अब तक तीन अध्यापक पात्रता परीक्षाओं का आयोजन कर चुका है। अब तक 12 हजार 726 जेबीटी, 18 हजार 369 मास्टर और 22 हजार 674 लेक्चरर अध्यापक पात्रता परीक्षा पास कर चुके हैं। कुल मिलाकर 53 हजार 769 शिक्षक राज्य पात्रता परीक्षा में पास आउट हुए हैं।
;