Wednesday 18 January 2012

अध्यापक जलाएंगे प्रमाणपत्रों की होली

शिक्षक भरती छह माह बढ़ाने पर नाराजगी जताई 
अमर उजाला ब्यूरो
भिवानी। प्रदेश में कार्यरत अतिथि अध्यापकों का कार्यकाल 30 सितंबर तक बढ़ाने के लिए अदालत की शरण लेने के मामले में पात्र अध्यापक संघ अब आरपार की लड़ाई के मूड में है।
प्रदेश सरकार ने ठोस निर्णय नहीं लिया तो संघ के बैनर तले पात्र अध्यापक कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहुल गांधी और मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के आवास के सामने अपने प्रमाण पत्रों की होली जलाएंगे। इससे पहले अतिथि अध्यापकों को 31 मार्च 2012 को पदमुक्त किया जाना था।
पांच फरवरी को आयुक्त कार्यालयों पर होंगी रैलियां 
पात्र अध्यापक संघ के नेताओं की मानें तो मांगों को लेकर पात्र अध्यापक पांच फरवरी को सभी आयुक्त कार्यालयों पर बड़ी रैलियां करेंगे। इसके बाद मार्च के प्रथम सप्ताह में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहुल गांधी व प्रदेश के मुख्यमंत्री हुड्डा के आवास पर प्रमाण पत्रों की होली जलाएंगे। इसके अलावा वे अदालत की भी शरण लेंगे।
2005-2006 में नियुक्त हुए थे अतिथि अध्यापकः
प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में भाषा सहित अन्य शिक्षकों के रिक्त पदों पर वर्ष 2005-2006 में मात्र एक सत्र के लिए दिल्ली और राजस्थान की तर्ज पर डिग्रीधारी शिक्षकों की भरती की थी। इसके बाद उनके स्थान पर नई भरती नहीं हो पाई। तीन बार एक ही विषयों में पात्रता उत्तीर्ण कर चुके पात्रता धारकों में लचर प्रणाली से रोष बना हुआ है। शिक्षा विभाग ने हाईकोर्ट में बरती गई धांधली की राजपत्रित अधिकारियों की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर जांच करने व नई भर्ती करने के लिए लिए 31 मार्च 2012 तक का समय मांगा था। जिस पर 31 मार्च 2011 को चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली हाईकोर्ट की खंडपीठ ने 31 मार्च 2012 तक एक वर्ष की समयावधि देने का निर्णय लिया था।
भरती के लिए समय मांगना गलत : संघ
हरियाणा पात्र अध्यापक संघ के प्रदेशाध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार हाईकोर्ट के निर्णय के अनुसार स्थायी भरती न करके पात्र शिक्षकों के साथ अन्याय कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार पहले तो पात्रता परीक्षा लेने से ही पीछे हट रही थी और अब जानबूझ कर पात्रता परीक्षा व परिणाम जारी करने में लापरवाही बरती गई। पात्र अध्यापक अब तीन चरणों मे आंदोलन शुरू करेंगे।

;