Saturday 7 April 2012

बोर्ड ने ऐचटेट में भाषा शिक्षकों को दी सब्जेक्ट बदलने की सुविधा

अमित भारद्वाज, भिवानी
एचटेट के उन परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी, जिनके सर्टिफिकेट शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने इस वजह से जारी नहीं किए कि उन्होंने कैटेगरी 2 (भाषा शिक्षक) में अपने भाषा ऑप्शन उपलब्ध नहीं कराए। बोर्ड ने ऐसे परीक्षार्थियों को अब अपना सब्जेक्ट बदलने की सुविधा प्रदान की है। एच टेट के वे परीक्षार्थी अब अपना सब्जेक्ट बदलवा सकते हंै। ध्यान रहे बोर्ड यह सुविधा उन्हीं परीक्षार्थियों को उपलब्ध करा रहा है, जिन्होंने भाषा अध्यापक के लिए आवेदन किया था, लेकिन वे सामाजिक विज्ञान, गणित, विज्ञान शिक्षक की शर्तों को पूरा करते हैं। मान लीजिए किसी परीक्षार्थी ने आवेदन पत्र में कैटेगरी 2 में भाषा अध्यापक का ऑप्शन भरा और उसने परीक्षा में हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान और चाइल्ड डेवलेपमेंट का पार्ट अटेंप्ट किया, जबकि यही पार्ट उस परीक्षार्थी ने भी अटेंप्ट किया, जिसने सामाजिक विज्ञान शिक्षक का ऑप्शन भरा था और यही स्थिति गणित व विज्ञान अध्यापक में भी है। इस स्थिति को देखते हुए बोर्ड ने इन परीक्षार्थियों को यह सुविधा उपलब्ध कराई है।

उल्लेखनीय है कि बोर्ड प्रशासन द्वारा आवेदन पत्र में भाषा शिक्षकों की कैटेगरी में भाषा ऑप्शन उपलब्ध नहीं कराए थे। इसके बाद बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों से भाषा ऑप्शन मांगे भी गए थे। इस दौरान काफी संख्या में परीक्षार्थियों में यह ऑप्शन उपलब्ध नहीं कराए थे। इस वजह से बोर्ड ने ऐसे पास परीक्षार्थियों को यह कहकर सर्टिफिकेट जारी नहीं किए कि इन परीक्षार्थियों ने अपने ऑप्शन बोर्ड प्रशासन को उपलब्ध नहीं कराए और साथ ही उन परीक्षार्थियों को एक सप्ताह के अंदर अपने ऑप्शन उपलब्ध कराने को कहा था। ऐसे परीक्षार्थियों की संख्या 900 से भी ज्यादा है, जिन्होंने अपने ऑप्शन बोर्ड को उपलब्ध नहीं कराए।

॥बोर्ड यह सुविधा उन्हीं परीक्षार्थियों को उपलब्ध करा है, जिनके सर्टिफिकेट बोर्ड द्वारा जारी नहीं किए गए हैं और जो परीक्षार्थी सामाजिक विज्ञान और गणित व साइंस शिक्षक की शर्तों को पूरा करते हैं। एचएन पुरुथी, सलाहकार, स्पेशल सेल
;