Saturday 12 May 2012

पब्लिक एड छात्र नहीं बन पाएंगे शिक्षक

स्कूल लेक्चरर में आवेदन करने की आस लगाए बैठे प्रदेशभर के हजारों एमए पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के विद्यार्थियों के लिए प्रदेश सरकार ने नौकरी के दरवाजे बंद कर दिए हैं। प्रदेश सरकार ने अभी हाल ही में जारी हुए गजट नोटिफिकेशन में राजनीतिक विज्ञान विषय के स्कूल लेक्चरर की जरूरी योग्यता में बड़ा बदलाव कर दिया है। जिसके चलते एमए पब्लिक एडमिनिस्ट्रिेशन करने वाले विद्यार्थी स्कूल लेक्चरर में आवेदन ही नहीं कर पाएंगे।

कुछ समय के बाद स्कूल लेक्चरर के पदों को विज्ञापित किया जाना है। ऐसे में गजट नोटिफिकेशन ने विद्यार्थियों को जोर का झटका धीरे से दे दिया है। पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विषय की अनदेखी इस विषय से हटाकर ही नहीं की गई बल्कि पब्लिक एड विषय को ही गजट नोटिफिकेशन में शामिल नहीं किया गया जिससे विद्यार्थियों में रोष है और उन्होंने सवाल भी उठाया है कि अगर इस विषय को सरकारी नौकरी से बाहर का रास्ता दिखाना है तो फिर हजारों विद्यार्थियों को गुमराह क्यों किया गया।

आला अधिकारियों को सौंपेंगे ज्ञापन : छात्र मिठन लाल और कृष्ण ने बताया ने कि इस मामले को लेकर एमए पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के विद्यार्थियों का प्रतिनिधिमंडल जल्द ही आला अधिकारियों को ज्ञापन सौंपेगा ताकि उनके संज्ञान में यह पूरा मामला आए। छात्रों ने कहा कि यदि विषय को इस तरह बाहर ही करना है तो फिर इसे बंद कर देना चाहिए ताकि भविष्य में अन्य विद्यार्थी भी गुमराह न हों। यदि सरकार को राजनीतिक विज्ञान विषय के लेक्चरर से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन को हटाना था तो पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के विद्यार्थियों के लिए अलग से स्कूल लेक्चरर योग्यता बनाई जाए ताकि इस विषय के विद्यार्थियों को दर-दर न भटकना पड़े।

विभाग चेयरमैन को कराया अवगत : विद्यार्थियों ने इस मामले से केयू पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विभाग के चेयरमैन को भी अवगत करा दिया है ताकि वे भी अपने स्तर पर इस विषय की पैरवी कर सकें।

विद्यार्थियों ने कहा कि यदि पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विषय की इस तरह अनदेखी होती रही तो वह दिन दूर नहीं जब इस विषय को ही बंद करना पड़ेगा जिसका कारण प्रदेश सरकार का योग्यता बदलने का यह गजट नोटिफिकेशन बनेगा।
;