Sunday 7 August 2011

सरकारी स्कूल बनेंगे सुंदर : गीता भुक्कल

चंडीगढ़। हरियाणा के सरकारी स्कूल सुंदर बनाए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही विद्यालय सौंदर्यीकरण पुरस्कार शुरू करेंगे। यह घोषणा शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने शनिवार को की।
उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में साफ-सफाई, स्वच्छता और सौंदर्यीकरण को बढ़ावा देने के लिए खंड, जिला और राज्य स्तर पर ऐसे पुरस्कार शुरू करने की योजना बनाई गई है। प्राथमिक, मिडिल और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के लिए अलग-अलग पुरस्कार दिए जाएंगे। स्कूल के भवन का रख रखाव, बिजली और पेयजल व्यवस्था, लड़कों एवं लड़कियों के लिए अलग शौचालयों की व्यवस्था, पुस्तकालय, पौधारोपण, स्कूल की चहारदीवारी जैसे मानदंड पुरस्कार के लिए निर्धारित किए गए हैं।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि आरटीई के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य में शिक्षा का आधारभूत ढांचा सुदृढ़ बनाने के लिए प्रयासरत है।
इसके लिए स्कूल प्रबंधन समिति की सक्रिय भागीदारी अति आवश्यक है। जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूल भवनों के रखरखाव पर विशेष बल देने के लिए कहा गया है। ऐसे स्कूल जो निजी स्कूलों की भांति अपने विद्यार्थियों की ड्रेस में बदलाव चाहते हैं, उन्हें ड्रेस बदलने की छूट दी जाएगी। स्कूल प्रबंधन यदि सौंदर्यीकरण के उद्देश्य से स्कूल के भवन के रंग में बदलाव चाहता है तो ऐसे निर्णय स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्यों की सहमति से किए जा सकते हैं।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों की आधारभूत संरचनाओं को सुदृढ़ीकरण तथा स्कूलों में हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर बल दे रही है। माडल स्कूलों में पिछले कुछ वर्षों में बेहतर परिणाम सामने आए हैं। इनमें निजी स्कूलों की तरह दाखिला लेने की होड़ रहती है, लेकिन सीटें सीमित होने के कारण लोग सीटें बढ़ाने की भी मांग करते हैं।
;