Wednesday 3 August 2011

गेस्ट टीचरों की नियुक्ति में धांधली,आरटीआई के तहत मांगी जानकारी में हुआ खुलासा

फरीदाबाद जिले में आधे से ज्यादा नियुक्तियां गलत 
 अमर उजाला ब्यूरो
चंडीगढ़। हरियाणा के स्कूलों के गेस्ट टीचरों की नियुक्ति में धांधली हुई थी। यह खुलासा आरटीआई में हुआ है। फरीदाबाद जिले में तो आधे गेस्ट टीचरों की नियुक्ति गलत है। यही नहीं जिन्होंने ये गेस्ट टीचर नियुक्त किए थे, उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। यह नियुक्तियां 2006 से शुरू होकर डेढ़ साल तक हुई थी।
फतेहाबाद जिले के विजेंद्र सिंह ने सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत निदेशक स्कूल शिक्षा विभाग कार्यालय के जनसूचना अधिकारी से जानकारी मांगी थी कि राज्य में किस जिले में कितने गेस्ट टीचर हैं, जिनकी नियुक्ति नियमों के खिलाफ हुई थी। जिनकारी के अनुसार फरीदाबाद जिले में कुल 83 लेक्चरर भरती किए गए थे, जिनमें से 43 की नियुक्ति सही थी और 40 की गलत। कुल मास्टर 120 भरती किए गए थे, जिनमें से सिर्फ 27 की नियुक्ति सही थी, 93 की गलत थी। सीएंडवी मास्टर कुल 58 भरती किए गए थे, जिनमें से केवल 12 की सही थी और शेष 46 की नियुक्ति गलत थी।
फतेहाबाद में 46, मेवात में 192, हिसार में 23, पानीपत में 19, करनाल में 42, अंबाला में 23, रेवाड़ी में 7, पंचकूला में 18, जींद में 17, पलवल में 15, सिरसा में 21, कैथल में 26, गुड़गांव में 9, झज्जर में एक, नारनौल में 7, सोनीपत में 10, रोहतक में 8, यमुनानगर में 25 गेस्ट टीचरों की नियुक्ति गलत हुई थी।
निदेशक विजयेंद्र कुमार ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि उन सभी गेस्ट टीचरों को हटाने के लिए 15 दिन का नोटिस भेजें। कुछ जिलों में ऐसे टीचर हटाए भी गए, जिनके विषय संबद्धता नहीं थी। इनमें से कुछ हाईकोर्ट चले गए और अंतत: पिछले महीने हाईकोर्ट से स्टे मिल गई। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रवक्ता दलीप बिश्नोई ने कहा है कि जिन्होंने गलत नियुक्तियां की हैं, उनके खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए थी, जो नहीं हुई। एक जिले में तो आधे से ज्यादा नियुक्तियां गलत हुई हैं।
;