Monday 7 November 2011

तीन हजार से ज्यादा फार्म अटके

एचटेट परीक्षा : गड़बड़ी से संबंधित उम्मीदवार रहेंगे परीक्षा से बाहर 
शनिवार और रविवार को होने वाली हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में गड़बड़ी की किसी भी संभावना से बचने के लिए शिक्षा बोर्ड द्वारा उठाए गए कदम कारगर सिद्ध हुए हैं। शिक्षा बोर्ड की पारखी नजर से यह लोग बच नहीं पाए। परीक्षा के दौरान गड़बड़ी करने की नीयत से जिन लोगों ने आवेदन फार्म में नाम, पिता/पति का नाम, पता बदलकर एक से अधिक फार्म भरे थे, ऐसे तीन हजार से अधिक आवेदकों के फार्म रोक दिए गए हैं। एक से अधिक केंद्रों पर परीक्षा देने की चाहत रखने उम्मीदवारों को एक भी जगह पर परीक्षा देने से महरूम होना पड़ सकता है।

परीक्षा में गड़बड़ी करने के लिए एच टैट उम्मीदवारों ने नाम या पते में थोड़ा सा अंतर कर स्वयं को अलग-अलग उम्मीदवार दिखाने का प्रयास किया है।

इससे इस बात की संभावना बढ़ जाती है, कि एक से अधिक स्थानों पर परीक्षा केंद्र मिलें। इसके बाद उम्मीदवार अपनी सहूलियत के हिसाब से परीक्षा केंद्र का चयन कर सकता है। कुछ मामलों में एक उम्मीदवार ने तीन से चार आवेदन किए हैं। इसमें नाम की स्पेलिंग के साथ छेड़छाड़ की गई है, लेकिन यह लोग शिक्षा बोर्ड की नजर से बच नहीं पाए।

नहीं होने देंगे गड़बड़ी

हो सकती है कोई बड़ी धांधली

शिक्षा बोर्ड को इस प्रकार अंधेरे में रखकर बड़ी धांधली की जा सकती है। बोर्ड सूत्रों के अनुसार कुछ उम्मीदवारों ने तो फोटो तथा लिंग बदल कर आवेदन किए हैं। इससे इस बात की गुंजाइश बढ़ जाती है कि दूसरे परीक्षार्थी के स्थान पर कोई अन्य व्यक्ति परीक्षा में बैठ जाए। अधिकतर मामलों में आई और वाई अक्षर से गड़बड़ी हुई है। इन उम्मीदवारों के नाम अलग- अलग होने के बावजूद अन्य सूचना एक जैसी हैं। जिसमें मकान नंबर, गली, पिता/ पति का नाम और अन्य जानकारी शामिल हैं।
 
;