Monday 7 November 2011

एक घंटे पहले पहुंचें सेंटर

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा शनिवार से शुरू हो रही है। परीक्षार्थियों को हर हाल में एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। केंद्र में प्रवेश की अनुमति उन्हीं को मिलेगी जो अपने साथ एक नवीनतम फोटो और अपनी आईडी प्रूफ लाएंगे। शनिवार को कैटेगरी नंबर तीन स्कूल लेक्चरर की परीक्षा होनी है। सुबह 11 बजे से साढ़े 12 बजे तक यह परीक्षा होगी। इसके लिए प्रदेश भर में 326 केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 97,418 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षार्थियों को सबसे पहले निर्देश ही यही दिया गया है कि वो अपने परीक्षा केंद्रों पर एक घंटा पहले पहुंचे। ऐसे में उन्हें दस बजे तक पहुंचना होगा। परीक्षार्थियों को दो बार हस्ताक्षर करने होंगे। पहले परीक्षा के दौरान तथा दूसरे परीक्षा समाप्ति पर। दूसरे हस्ताक्षर न करने पर यह माना जाएगा कि उन्होंने सुपरवाइजर को अपनी उत्तर पुस्तिका नहीं सौंपी है। ऐसे परीक्षार्थियों के खिलाफ अनुचित साधन के प्रयोग का मामला दर्ज किया जा सकता है।

पांच तरह के होंगे कोड

प्रश्न पत्रों के पांच कोड होंगे। परीक्षार्थियों के बैठने की ऐसी व्यवस्था की गई है कि आगे-पीछे, दाएं-बाएं बैठने वालों का एक जैसा प्रश्नपत्र न मिले। 24 परीक्षार्थी एक सुपरवाइजर रहेगा।

5 और 6 नवंबर को होने वाली एच टेट में कुल 4,49,626 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। पांच नवंबर की लेक्चरर की परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 326 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 6 नवंबर को 97,418 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। कक्षा पहली से पांचवीं तक और छठी से आठवीं तक के अध्यापक पद की परीक्षा होगी।

॥ दूसरे की जगह पर परीक्षा देने वालों को रोकने के लिए खासतौर पर पूर्व सैनिक तैनात किए गए हैं, जो परीक्षार्थियों के केंद्र में प्रवेश करते समय पहचान सुनिश्चित करेंगे। शक होने पर परीक्षार्थी से उसका फोटो पहचान पत्र मांग सकते हैं।ञ्जञ्ज चंद्र प्रकाश, बोर्ड सचिव

अंग्रेजी, हिंदी, इकनॉमिक्स, ज्योग्राफी,संस्कृत, गृह विज्ञान,फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायलॉजी, मैथ कॉमर्स, सोशोलॉजी, साइकॉलोजी, फिजिकल एजुकेशन, उर्दू आदि
;