Saturday 29 October 2011

कैरियर या शादी का बंधन, असमंजस

अमर उजाला ब्यूरो
चरखी दादरी। देव उठनी और शिक्षक पात्रता परीक्षा की डेट छह नवंबर होने के कारण प्रदेश के हजारों युवा असमंजस में पड़ गए हैं। युवाओं की समस्या यह है कि एक तरफ शादी के बंधन में बंधकर सुनहरे जीवन की शुरूआत करना है, वहीं दूसरी तरफ बेरोजगारों के लिए कैरियर का मामला है।
युवा दोनों अवसरों में से किसी को भी गंवाना नहीं चाहते हैं। इसमें युवाओं के सबसे बड़ी समस्या यह है कि आवागमन के लिए वाहन नहीं मिल रहे हैं।
6 नवंबर को प्रशिक्षित बेरोजगार शिक्षक पात्रता परीक्षा देने के साथ-साथ विवाह के बंधन में भी बंधने जा रहे हैं।
राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा 5 और 6 नवंबर को होनी है। 6 नवंबर को देव उठनी एकादशी से शादियां भी शुरू हो रही हैं। 6 नवंबर को अनेक बेरोजगार प्रशिक्षित शिक्षक शादी के बंधन में बंधकर नए जीवन की शुरूआत भी करने जा रहे है।
छह नवंबर को साया अच्छा होने के कारण पात्रता परीक्षा के लिए वाहन की बुकिंग भी नहीं हो पा रही है। अधिकतर वाहन पहले से ही बुक हो चुके हैं। इतना ही नहीं रोडवेज की बसें भी शादी के लिए बुक हैं। बेरोजगार शिक्षक काफी पशोपेश की स्थिति में हैं।
यह कहते हैं युवा पात्रता शिक्षक परीक्षा के उम्मीदवार अनिल कुमार, सोमवीर सिंह, मुकेश शर्मा, विनोद, मिनाक्षी, लक्ष्मी, प्रमोद, संजय का कहना है कि 6 नवंबर एकादशी के दिन जबरदस्त मुहूर्त है। उन्होंने पात्रता परीक्षा के लिए आपस में मिलकर सामूहिक वाहन बुक करने की सोची थी, लेकिन 6 नवंबर का तगड़ा मुहूर्त होने के कारण वाहन भी नहीं मिल पा रहे हैं। इतना ही नहीं रोडवेज की भी कुछ बसेें 6 नवंबर के लिए बुक हो चुकी हैं।
कैरियर भी जरूरी, शादी के भी अरमान
वार्ड नंबर- 6 निवासी लक्ष्मी का कहना है कि 6 नवंबर को ही उसकी शादी है। इसी दिन पात्रता परीक्षा है, इतना ही नहीं, ऐसे सैकड़ों जोड़े हैं जिनकी 6 नवंबर को शादी भी है और शिक्षक पात्रता परीक्षा भी होनी है। लक्ष्मी के अनुसार उसे अपना जीवन और कैरियर भी देखना है। सामाजिक तौर पर शादी भी जरूरी है। पात्रता परीक्षा की डेट निर्धारित करते समय अधिकारी सामाजिक बिंदुओं की तरफ ध्यान देते तो सैकड़ों जोड़ों की शादी भागदौड़ में नहीं होती। इस दिन करीब पांच लाख उम्मीदवारों की प्रदेश के विभिन्न शहरों में पात्रता परीक्षा होनी है।
अतिरिक्त बसं चलाई जाएंगी : महाप्रबंधक
रोडवेज डिपो चरखी दादरी के महाप्रबंधक धनराज कुंडू का कहना है कि सरकार की तरफ से उनके पास पत्र आया है। इन दोनों दिन उम्मीदवारों के लिए विभिन्न रूटों पर अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी ताकि शिक्षित बेरोजगारों को परेशानी न हो। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि 6 नवंबर को शादी के लिए भी बसों की उनके पास कुछ बुकिंग आई हैं।

;