Sunday 29 May 2011

बोर्ड करेगा शिक्षकों की भर्ती

> शिक्षक भर्ती बोर्ड होगा गठित, मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी
> इस साल की जाएगी २० हजार अध्यापकों की भर्ती
> शिक्षक पात्रता पास पात्र ही होंगे आवेदक
दूर होगा शिक्षकों का टोटा
प्रदेश में अब शिक्षकों की भर्ती के लिए शिक्षक भर्ती बोर्ड का गठन किया जाएगा। इसी बोर्ड के माध्यम से शिक्षा का अधिकार कानून के तहत २० हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। अब तक सरकार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से ही शिक्षक भर्ती करती आ रही है, लेकिन अब उससे यह कार्य वापस ले लिया जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में शिक्षकों को भर्ती करने का शेड्यूल दिया है। उसी के अनुसार इसी वर्ष शिक्षकों के खाली २० हजार पद भर दिए जाएंगे। इसके लिए शिक्षक भर्ती बोर्ड को स्कूलों में खाली पड़ेे पदों की संख्या भेजकर चयन करने का आग्रह किया जाएगा।

स्कूलों में बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए और शिक्षकों की नियुक्ति में किसी प्रकार की देरी न हो इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने २६ जून २००९ को शिक्षक भर्ती बोर्ड के गठन की घोषणा की थी, लेकिन अब तक इस बोर्ड का गठन नहीं हो पाया था। पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शिक्षक भर्ती बोर्ड से कराने की मंजूरी दे दी है। इस भर्ती के लिए शिक्षक पात्रता पास आवेदक ही पात्र होंगे। जिन्होंने पहले ही स्टेट की परीक्षा पास की हुई है वे भी भर्ती के लिए पात्र होंगे। प्रदेश में अब एनसीटीई के नए नियमों के अनुसार जुलाई या अगस्त में होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) को पास करने वाले भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले ६ साल में आयोग ने २१ हजार शिक्षकों की भर्ती की है। इसमें जेबीटी एसएस मास्टर, साइंस मास्टर, सी एंड वी टीचर, गणित अध्यापक, डीपीई और विभिन्न विषयों के स्कूल प्राध्यापक शामिल हैं।
;