Monday 7 November 2011

कॉल ने मचा दी खलबली ।

5 और 6 नवंबर को प्रदेश में एचटैट की परीक्षा को लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड बेहतर इंतजाम करने का दावा कर रहा है। लाखों परीक्षार्थी दिन रात तैयारी में जुटे हुए हैं। अचानक दो दिनों के भीतर अनेक परीक्षार्थियों के मोबाइल पर फतेहाबाद, फरीदाबाद, रतिया, गुडग़ांव से आई इस तरह की कॉल ने खलबली मचा दी है।

एचटेट एग्जाम क्लियर कराने के नाम पर उम्मीदवारों के पास संबंधित स्कूल सेंटरों के नाम पर आ रही इन फोन कॉल्स पर दावा किया जा रहा है कि अगर परीक्षार्थी निर्धारित रुपये (डेढ़ लाख से दो लाख) खर्च करने को तैयार हैं तो वे एग्जाम सेंटर पर ही अलग से प्रबंध कर उन्हें पास करा देंगे। कुछ छात्रों ने दैनिक भास्कर ने बताया कि उनके पास इस तरह की कॉल आई हैं। जब उन्होंने उन नंबरों पर फोन किया तो नंबर पीसीओ के निकले। बातचीत के अंश इस प्रकार हैं।

ब्रह्म देव जी बोल रहे हैं ?

यस।

नमस्कार। फतेहाबाद, जीटी सिरसा रोड के एक स्कूल का कर्मचारी संदीप बोल रहा हूं। आपका एचटैट (हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा) के लिए हमारे स्कूल में सेंटर आया है। हम आपकी परीक्षा क्लियर करा देंगे।

वह कैसे..।

हमने सेंटर पर इंतजाम किया हुआ है। परीक्षा केंद्र पर ही प्रश्न पत्र हल हो जाएगा। एक लाख 70 हजार रुपए खर्च करने होंगे। डिटेल से बातचीत करनी हो तो भिवानी या हिसार मिल जाना। मोबाइल करके मीटिंग फिक्स कर लेंगे। पिछले साल भी हमने आपके रेवाड़ी के मुकेश, बिमला और राजबाला का पेपर क्लियर करवाया था। यकीन ना हो तो पूछ लो।

सुनो, मेरी पत्नी का सेंटर फरीदाबाद आया है, उसका पेपर कैसे हल होगा।

ऐसा है इसके लिए हम आनसर की उपलब्ध करवा देंगे। परीक्षा देने वाला मोबाइल के साथ लगने वाला ब्ल्यू टूथ लेकर आ जाए। सेंटर के बाहर हमारा आदमी समझा देगा, कैसे ब्ल्यू टूथ का इस्तेमाल करना है। एग्जाम के आधे घंटे पहले पेपर खुलेगा। अगर आपका मन है तो बात आगे बढ़ाए।

एचटैट तो क्लियर कराना है, पहले यह बताओ मेरा मोबाइल नंबर कैसे मिला

आपको एग्जाम क्लियर कराना है या हमारी जासूसी

ठीक है परिवार से बातचीत करके बताता हूं। 


हिसार-लोहारू में भी आए फोन

हिसार के आर्यनगर निवासी रामनिवास का सेंटर फरीदाबाद आया है। रामनिवास बताते हैं कि मंगलवार शाम उनके पास उस सेंटर के नाम से किसी व्यक्ति का फोन आया कि अगर वे डेढ़ लाख रुपये खर्च करने को तैयार हैं तो सेंटर पर उनके लिए अलग से प्रबंध कर एग्जाम पास करा दिया जाएगा। वहीं लोहारू निवासी सुनील कुमार का सेंटर फतेहाबाद है। सुनील के पास भी दो लाख रुपये में परीक्षा पास करवाने की बाबत फोन आया। सुनील बताते हैं कि जब उसने दोबारा उस फोन नंबर पर संपर्क साधा तो वो किसी एसटीडी पीसीओ का निकला।
;