Monday 7 November 2011

पेपर से पहले सेंटर पर पहुंचने की ‘परीक्षा’

एच टेट के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र तक पहुंचना भी किसी परीक्षा पास करने से कम नहीं होगा। परीक्षा वाले दिन ही देव उठनी ग्यारस को लेकर जहां पहले से भी सभी गाडिय़ां बुक हैं। सरकारी बसें कम हैं। ऐसे में परीक्षार्थी भी निश्चित समय पर एग्जाम सेंटर तक नहीं पहुंच पाएंगे। परीक्षार्थियों को एग्जाम देना है तो उन्हें एक दिन पहले ही एग्जाम सेंटर तक पहुंचना होगा। जिन शहरों में परीक्षा सेंटर हैं वहां पहले से होटलों और धर्मशालाओं में बुकिंग शुरू हो गई है।

यह परीक्षा देने वाले जिले के लगभग 25 हजार अभ्यार्थियों के लिए अंबाला, जगाधरी, करनाल, यमुनानगर, फरीदाबाद, गुडग़ांव, कैथल और कुरुक्षेत्र आदि स्थानों पर एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। इन सभी सेंटरों से हिसार की दूरी पांच से छह घंटे की है। इसलिए अभ्यार्थियों को संबंधित सेंटरों तक पहुंचने के लिए सुबह चार बजे से पहले बस पकडऩी होगी।

चंडीगढ़ रूट को छोड़ दिया जाए तो इनमें से सभी रूट ऐसे हैं, जहां चार बजे से पहले कोई बस सर्विस ही नहीं है। हालांकि पांच बजे के बाद कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, जगाधरी और गुडग़ांव रूट पर एक-एक बसें चलाई जा रही है, लेकिन अभ्यार्थियों की संख्या को देखते हुए बसों की यह संख्या आटे में नमक के समान है।

गाडिय़ां भी सारी बुक

वहीं दूसरी तरफ छह नवंबर को देव उठनी ग्यारस होने के कारण शादियों का सबसे बड़ा मुहूर्त है। इसलिए शहर की लगभग सभी गाडिय़ां भी पहले से ही बुक है।

शहर के फव्वारा चौक और रामलीला मैदान स्थित टैक्सी स्टैंड की अधिकांश गाडिय़ों की बुकिंग हो चुकी है। इन दोनों स्टैंडों पर लगभग छह सौ छोटी बड़ी गाडिय़ां है। जो शादियों को लेकर पहले से ही बुक हो चुकी है। जो गाडिय़ां बची थी, वो भी एग्जाम सेंटर घोषित होने के बाद एक दो दिन में ही बुक हो गई। टैक्सी स्टैंड प्रधान हैप्पी सिंह बताते हैं कि गाड़ी बुक कराने के लिए अभ्यर्थी अधिक किराया अदा करने को तैयार हैं, लेकिन गाडिय़ां पहले से ही बुक हैं। ऐसे में गाड़ी चालक भी उनकी मदद कने असमर्थ हैं।

इन रूटों पर रहेगी मारामारी

रोडवेज विभाग की तरफ से चंडीगढ़ रूट पर सुबह तीन बजकर 50 मिनट से हर बीस मिनट बाद बस चलाई जा रही है। कैथल और अंबाला जैसे लिंक रूट पर बने एग्जाम सेंटरों पर जाने वाले अभ्यार्थियों को कम परेशानी होगी। कुरुक्षेत्र और यमुनानगर के लिए सुबह पांच बजे पोंटा साहिब की एक बस है। इसके बाद इस रूट पर सात बजे से पहले कोई सर्विस नहीं है। फरीदाबाद जाने के लिए सुबह चार बजे और गुडग़ांव जाने के लिए भी साढ़े पांच बजे पहली सर्विस है। सबसे ज्यादा मारामारी करनाल के अभ्यार्थियों को होगी, सुबह पौने 11 बजे से पहले कोई सर्विस न होने के कारण उन्हें वाया कैथल या कुरुक्षेत्र होकर जाना होगा।

सामान्य दिनों में बसों का ये हाल है तो परीक्षा वाले दिन क्या होगा ?
;